आपूर्ति घाटा और मौसम संबंधी चिंताओं पलटाव करने के लिए कॉफी

 
2015 में, कॉफी वायदा किया गया था सबसे खराब में से एक कलाकारों के बीच वस्तुओं. के सुदृढ़ीकरण अमेरिकी डॉलर के खिलाफ मुद्राओं के प्रमुख कॉफी उत्पादकों इस तरह के रूप में ब्राजील और कोलंबिया, काफी हद तक योगदान दिया के लिए कीमत में गिरावट. इसके अलावा, वसूली में कोलम्बियाई आउटपुट निम्न के replanting कार्यक्रम शुरू की थी इससे पहले इस दशक और एक बेहतर मौसम में ब्राजील के अरेबिका बढ़ रही राज्य में भी अभिनय किया एक उत्प्रेरक के रूप में करने के लिए गिरावट में कीमत.

गिरावट जारी, जनवरी में के रूप में अच्छी तरह से. 20 जनवरी, 2016 की कीमत कॉफी के लिए गिर गया एक दो साल के कम के 106.74 सेंट एक पाउंड. कीमत में गिरावट मुख्य रूप से था के द्वारा संचालित एक में गिर Robusta कीमतों. निर्यात डेटा, संकेत एक को बढ़ावा देने में कॉफी निर्यात से 2.6% करने के लिए 26.9 लाख की थैलियों के बीच, अक्टूबर और दिसंबर, 2015, यह भी सुनिश्चित किया एक गैर-वसूली की कीमत में कॉफी । के लिए फसल वर्ष 2016/17 के अनुसार, Conab, आधिकारिक फसल के ब्यूरो ब्राजील, पहली अनुमान के कॉफी उत्पादन में देश को इंगित करता है एक वसूली के उत्पादन में रिकॉर्ड करने के लिए संस्करणों की 2012/13 और 2013/14. तो, होगा, कॉफी वायदा गिरावट के बिना किसी भी समर्थन करते हैं? एक स्पष्ट चित्र देखा जा सकता है केवल जब मांग और आपूर्ति के कारकों का विश्लेषण कर रहे हैं समग्रता में.

के अनुसार अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन की मांग के लिए कॉफी बीन्स की वृद्धि हुई है 40% से पिछले 15 वर्षों में, जबकि उत्पादन की वृद्धि हुई है, केवल 25%. इस प्रकार, यह समझा जा सकता है कि उतार-चढ़ाव में वार्षिक उत्पादन outputs है, काफी प्रभाव की कीमत पर कॉफी.

सूखापन की आशंका काफी सिकुड़ के लिए ब्राजील के अरेबिका कॉफी उगाने वाले क्षेत्रों के. इस प्रकार, विश्लेषकों और व्यापारियों का मानना है कि अरेबिका का निर्यात नहीं भुगतना होगा. हालांकि, के बावजूद अच्छी उपज वियतनाम से, एक महत्वपूर्ण निर्यातक के रोबस्टा, एक कमी की उम्मीद है, वैश्विक आपूर्ति. कारण यह है कि सूखे में एस्पिरिटो सैंटो (ब्राजील), प्रमुख राज्य के उत्पादन की विविधता की उम्मीद है, देखने के लिए एक गिरावट में उत्पादन पिछले साल से नीचे. शुष्क मौसम में कोलम्बिया के कारण एल नीनो और गंभीर सूखे में इथियोपिया भी उम्मीद है कि करने के लिए नीचे लाने के उत्पादन कॉफी बीन्स.

कॉफी बाजार में पहले से ही घाटे में रहता है. पिछले साल (2014-2015), घाटा होने का अनुमान था के बारे में 7million बैग. के लिए वर्तमान वर्ष (2015-2016), घाटा होने की उम्मीद है के बारे में 2.5 लाख बैग. फिर भी, कीमत रहने के लिए जारी दबाव के तहत. इस की वजह से है, प्रभाव की मजबूत अमेरिकी डॉलर मुद्राओं के कमोडिटी आधारित अर्थव्यवस्थाओं. इस प्रकार, आगे जा रहे हैं, वहाँ नहीं हो सकता एक बड़ा uptrend की कीमत में कॉफी । अभी भी, घाटा परिदृश्य नहीं की अनुमति होगी किसी भी आगे की कीमत में गिरावट.

तकनीकी तौर पर, के रूप में दिखाया नीचे की छवि में, कॉफी वायदा पाया है एक पर समर्थन के 114.90 के स्तर की है । प्रमुख प्रतिरोध पर मौजूद है 120-122 के स्तर की है ।

इस प्रकार, पर विचार 114.90 सेंट प्रति पाउंड के रूप में रॉक नीचे कीमत, एक द्विआधारी विकल्प व्यापारी की खरीद कर सकते हैं एक कॉल विकल्प के साथ मार्च के अंत समाप्ति. हड़ताल की कीमत के लिए कॉल विकल्प हो सकता है 120.

संबंधित सवाल: