सऊदी रियाल हिट दो साल के निचले स्तर पर जमाल Khashoggi के लापता होने के

 

सऊदी अरब की मुद्रा छुआ अपने दो वर्ष कम है, और इसके वैश्विक बांड की कीमतों में गिरावट पर सोमवार को चिंता है कि विदेशों में निवेश कर सकता है अनुबंध के रूप में रियाद चेहरे काफी दबाव पर गायब हो जाने के पत्रकार जमाल Khashoggi. निम्नलिखित पर दबाव बढ़ रही मध्य-पूर्व के राज्य, रियाल कारोबार पर 3.7524 करने के लिए अमेरिकी डॉलर के हाजिर बाजार में, इसकी सबसे कम दर सितंबर के बाद से, 2016 के अनुसार, डेटा द्वारा ही प्रदान की जाती Refinitiv.

 

रहस्यमय ढंग से लापता होने के Khashoggi & गलती से सऊदी अरब

Khashoggi, अच्छी तरह से जाना जाता है सऊदी पत्रकार और आलोचक की सरकार है, गायब हो गया है के लिए जाने के बाद सऊदी अरब के दूतावास के लिए इस्तांबुल में एक बैठक की व्यवस्था की थी प्राप्त करने के लिए शादी के दस्तावेजों. तुर्की के अधिकारियों विचार कर रहे हैं हो सकता है कि वह हत्या कर दी गई है वाणिज्य दूतावास पर – एक आरोप से इनकार किया है कि सऊदी अरब, जो दावा Khashoggi पर छोड़ दिया एक ही दिन में वह आ गया. Khashoggi था के साथ लगातार संपर्क में सऊदी सरकार के अधिकारियों 2017 में लेने के बारे में एक सक्रिय भूमिका राज्य में, सहित वार्ता पर सरकारी सहायता के लिए एक मंच है कि वह सिर होगा.

Khashoggi को स्वीकार नहीं किया था विचारों के आगे डाल करने के लिए उसके द्वारा कुंजी वार्ताकार, एक उच्च रैंकिंग सलाहकार के भीतर शाही अदालत. लेकिन यह है कि बातचीत करने के लिए आया था एक अचानक अंत के बाद Khashoggi में बदल गया एक तेज आलोचक की सरकार, विशेष रूप से यह घरेलू नीति और हैंडलिंग के कतर.

वरिष्ठ शाही अदालत के गणमान्य व्यक्तियों रियाद में थे, विशेष रूप से नाराज Khashoggi की अस्वीकृति के सऊदी सरकार के सितंबर 2017 चुनाव को वर्गीकृत करने के लिए मुस्लिम ब्रदरहुड और इस्लामिक विद्वान यूसुफ अल Qaradawi आतंकवादियों के रूप में.

सितंबर 2017 में, उदाहरण के लिए, Khashoggi में एक लेख लिखा था वाशिंगटन पोस्ट, हकदार, "सऊदी अरब नहीं था हमेशा इस दमनकारी. अब यह असहनीय है।" के अनुसार एक अमेरिकी अधिकारी है, जो के साथ संपर्क खुफिया, अमेरिका के कब्जे में है आवाज रिकॉर्ड सऊदी अरब के अधिकारियों के बारे में बात करने के लिए एक रणनीति को लुभाने के पत्रकार जमाल Khashoggi वापस करने के लिए सऊदी अरब और में उसे रखने का फैसला किया है । हालांकि, अधिकारी ने कहा, वहाँ कोई दस्तावेज सबूत के रूप में करने के लिए कि क्या Khashoggi है, जिंदा या मुर्दा.

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि यह संभावना के क्राउन प्रिंस चाहता था Khashoggi खामोश लेकिन miscalculated दुनिया भर में प्रभाव उसकी अचानक लापता होने से होता है.

हवा साफ करने के लिए, बिन सलमान के साथ संपर्क में मिला व्हाइट हाउस इससे पहले इस सप्ताह, के बाद मीडिया को दोष देना शुरू रॉयल कोर्ट के लिए Khashoggi की हत्या.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जबरदस्त दबाव में है पर Khashoggi मामला है । कुछ दिनों के वापस, सीनेटरों के एक समूह ने लिखा, राष्ट्रपति के लिए कार्रवाई की मांग की व्हाइट हाउस द्वारा करने के लिए क्या हुआ बाहर खोजने के लिए Khashoggi और चाहे प्रतिबंधों पर लगाया जाना चाहिए व्यक्ति या संगठन के लिए जिम्मेदार घटना ।

पत्र ने लिखा, शीर्ष रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पर सीनेट की विदेश संबंध समिति, स्वचालित रूप से चलाता है एक जांच के तहत विधान है कि परमिट राष्ट्रपति प्रतिबंधों को लागू करने पर व्यक्तियों या देशों है कि कर रहे हैं पर विचार करने के लिए प्रतिबद्ध है एक मानव अधिकारों के दुरुपयोग. व्हाइट हाउस करना चाहिए उत्तर 120 दिनों के भीतर, स्पष्ट रूप से समझा क्या कार्रवाई यह करने के लिए योजना बना ले. दे रही है, जबकि एक साक्षात्कार करने के लिए "फॉक्स और दोस्तों," ट्रम्प ने कहा कि उनके प्रशासन की जा रही थी, "बहुत ही कठिन" सऊदी अरब के साथ के रूप में यह परख होती है Khashoggi के लापता होने के.

ट्रम्प ने कहा, "हम जांचकर्ताओं और वहाँ पर हम काम कर रहे हैं, तुर्की के साथ है, और स्पष्ट रूप से हम काम कर रहे हैं, सऊदी अरब के साथ. हम चाहते हैं पता करने की क्या हुआ. हम शायद हो रही है करीब से आपको लगता है कि हो सकता."

तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तईप एरडोगन सूचित संवाददाताओं से कल कहा है कि तुर्की "चुप नहीं रह सकते हैं" पर Khashoggi के लापता होने के.

एरडोगन आगे कहा: "हम वर्तमान में कर रहे हैं की जांच में घटना के सभी आयामों. घटना जगह ले ली है हमारे देश में. हम चुप नहीं रह सकते हैं के चेहरे में इस तरह की एक घटना है, क्योंकि यह नहीं है एक सामान्य घटना है।"

तुर्की के अधिकारियों ने दावा किया है कि एक समूह के 15 लोग आए सऊदी अरब से इस्तांबुल के लिए दिन पर Khashoggi वाणिज्य दूतावास का दौरा किया और थे में उपलब्ध वाणिज्य दूतावास के निर्माण के समय पर यात्रा से पत्रकार हैं.

Hatice Cengiz, Khashoggi की मंगेतर, का मानना है कि मीडिया रिपोर्ट से उसकी हत्या कर सकता है बाहर बारी के लिए सच हो सकता है. वह आगे व्यक्त की उसके इरादे के लिए के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जांच अंतिम रूप दिया जाएगा.

घटनाक्रम बनाया है एक काला निशान के खिलाफ सऊदी अरब. बड़े निवेशकों के लिए फैसला किया है के लिए धूल बसने से पहले निवेश निर्णय लेने. जेपी मॉर्गन चेस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेमी Dimon, और फोर्ड मोटर कंपनी के चेयरमैन बिल फोर्ड, पहले से ही रद्द कर दिया एक सऊदी निवेशक सम्मेलन.

इसी तरह, ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड Branson, उबेर सीईओ दारा Khosrowshahi, के रूप में अच्छी तरह के रूप में मीडिया के दिग्गजों में इस तरह के रूप में ब्लूमबर्ग और सीएनएन, दूसरों के बीच में, सभी को बाहर निकाला सम्मेलन के.

वित्तीय बाजारों के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की श्रृंखला में बुरी खबर है, के साथ रियाद के Tadawul स्टॉक एक्सचेंज खोने के 500 से अधिक अंक पिछले कुछ दिनों में. रविवार, अकेले विनिमय खो 264 अंक या मोटे तौर पर 4%. Baring 9 शेयरों के बाकी 188 के शेयरों में सूचीबद्ध एक्सचेंज में समाप्त हो गया ।

पर टिप्पणी selloff, Issam Kassabieh, एक वित्तीय विश्लेषक दुबई में आधारित फर्म Menacorp वित्त ने कहा, "कुछ इस बड़े होगा निश्चित रूप से भूत निवेशकों, और सऊदी बस के लिए खोला विदेशी प्रत्यक्ष निवेश, कि इतना बड़ा था. निवेशकों को महसूस नहीं करते हैं, ठोस सऊदी में अभी तक, तो यह आसान है के लिए उन्हें वापस लेने के लिए अपने धन."

एक राय पोस्ट महाप्रबंधक द्वारा राज्य के स्वामित्व वाली अल Arabiya उपग्रह न्यूज नेटवर्क ने कहा है कि सऊदी अरब कर सकता है जवाबी कार्रवाई को कम करके तेल उत्पादन अगर हमें आगे बढ़ता में प्रतिबंध लगाने पर Khashoggi के लापता होने के.

तुर्की Aldakhil आगे कहा: "अगर तेल की कीमत $80 तक पहुंच गया नाराज राष्ट्रपति ट्रम्प, कोई नियम कीमत बाहर कूद करने के लिए $100 या $200, या यहां तक कि डबल है कि यह आंकड़ा. सच्चाई यह है कि यदि वाशिंगटन प्रतिबंध लगाता है पर रियाद, यह चाकू अपनी ही अर्थव्यवस्था में करने के लिए मौत है, भले ही यह सोचता है कि यह छुरा ही जाती है।"

यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी से कहा है कि सऊदी अरब और तुर्की के शुरू करने के लिए एक "विश्वसनीय"जांच में अचानक लापता होने के Khashoggi जोड़ने, वे देख रहे थे के साथ इस मामले पर "गंभीरता से लेना चाहिए।"

एक संयुक्त बयान में, विदेश मंत्री ने कहा: "वहाँ की जरूरत है एक विश्वसनीय जांच करने के लिए, सत्य की स्थापना के बारे में क्या हुआ है, और – अगर प्रासंगिक है – के लिए उन लोगों की पहचान असर के लिए जिम्मेदारी के लापता होने जमाल Khashoggi, और सुनिश्चित करें कि वे आयोजित कर रहे हैं के लिए खाते."

मंदी के मूड को प्रभावित किया की विनिमय दर सऊदी अरब रियाल के रूप में अच्छी तरह से. असल में, केंद्रीय बैंक का कहना है एक खूंटी के 3.75 रियाल डॉलर के लिए. मुद्रा करने की अनुमति दी है में उतार चढ़ाव की एक श्रृंखला के बीच 3.7498 और 3.7503. 2015 में, जब तेल की कीमतों में गिरावट थे, के रियाल डूबा हुआ है करने के लिए एक कम के 3.7598.

जब तक सऊदी अरब में मना पश्चिम है कि यह में शामिल नहीं है के लापता पत्रकार को रियाल कमजोर रहेगा.

अस्वीकरण: किसी भी वित्तीय व्यापार विश्लेषण यहाँ की पेशकश की है, हमारी राय में और इरादा नहीं है के रूप में सलाह या दिशा के लिए निवेशकों. हम नहीं सफलता की गारंटी के किसी भी ट्रेडों बनाया एक परिणाम के रूप में इस लेख है, और हम प्रोत्साहित व्यापारियों को शामिल करने के लिए एक मजबूत पैसे प्रबंधन रणनीति के लिए नुकसान की सीमा है जब वे बाजार में प्रवेश. कृपया इस लेख का उपयोग के भाग के रूप में अपने स्वयं के अनुसंधान से पहले तैयार करने की रणनीतियों से पहले व्यापार करने के लिए.

संबंधित सवाल: