एक गाइड को समझने के लिए पैसे और जोखिम प्रबंधन

मैं गारंटी है कि सबसे सफल ऑनलाइन व्यापारी कर रहे हैं कि उन लोगों को अपनाया है एक प्रभावी व्यापार रणनीति के साथ शुरुआत, कुछ सावधान पैसे के प्रबंधन की गणना, और के द्वारा समर्थित उचित जोखिम प्रबंधन तकनीक.

उत्कृष्ट पैसे के प्रबंधन के लिए आवश्यक है व्यापार में दोनों विदेशी मुद्रा और द्विआधारी विकल्प बाजार. यह जरूरी है कि अपने ट्रेडिंग खाते को अनुकूलित कर सकते हैं, के अनुसार करने के लिए चुनौतियों के समक्ष रखी द्वारा अस्थिर वित्तीय बाजारों. इसलिए, अपने ट्रेडिंग खाते के प्रबंधन के रूप में ज्यादा के बारे में समझ इन बाजारों, औजार का आकार अपने ट्रेडों और उम्मीदों, के रूप में यह है के बारे में सब्र (धैर्य के साथ किया जा रहा से बचने के लिए महत्वपूर्ण overtrading).

आपको याद होगा, कि यहां तक कि अगर विश्लेषण के एक बाजार में सही है और सभी कार्यों, सूट का पालन कर सकते हैं एक खाता अभी भी नुकसान भुगतना. ट्रेडिंग द्विआधारी में यह हो सकता है बस का चयन गलत समय सीमा समाप्ति की तारीख के साथ करने के लिए एक अच्छा हड़ताली कीमत. विदेशी मुद्रा व्यापार में, जब नहीं जानने से बाहर धनुष के लिए परिणाम कर सकते हैं में दोहरीकरण की स्थिति (या अधिक), एक नुकसान के लिए अग्रणी में वित्त.

सबसे अच्छा पैसा प्रबंधन रणनीति है कि मैं कभी भी कर सकते हैं की सिफारिश करने के लिए है ही कभी जोखिम के एक हिस्से पर अपने खाते में किसी भी एक व्यापार, स्पष्ट नियमों के साथ करने के लिए नहीं है और अधिक से अधिक एक विशिष्ट पदों की संख्या के साथ-साथ । से बचने सहसंबद्ध ट्रेडों प्रत्येक बैच में भी लाभ होगा आप.

उदाहरण के लिए, यदि व्यापार पर लंबे समय USDCAD जोड़ी, यह बुद्धिमान नहीं है के लिए व्यापार पर कम AUDCAD जोड़ी, के रूप में वे कर रहे हैं inversely सहसंबद्ध. दूसरे शब्दों में दोनों पदों के लिए किया जाएगा बराबर करने के लिए दो चाहता है पर USDCAD, और अगर गलत तरीके से रखा गया है, नुकसान हो जाएगा । मूलरूप में, यह है overtrading.

एक और वित्तीय प्रबंधन तकनीक के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार पर विचार करने के लिए निवेश की गुंजाइश है. 30% के एक खाते में माना जाता है की अधिकतम मार्जिन के लिए निवेश किया जा सकता किसी भी एक समय पर. इस रणनीति सुनिश्चित करेगा कि अगर बाजार में खट्टा बदल जाता है, खाते में केवल न्यूनतम और उजागर करने में सक्षम होना चाहिए ठीक है. एक स्वस्थ संतुलन के लिए दोनों तकनीकी और मौलिक विश्लेषण (के रूप में एक आधार रखने के लिए एक विदेशी मुद्रा व्यापार), के साथ-साथ अनुशासित पैसे प्रबंधन तकनीक भी विचार किया जाना चाहिए.

अभी तक, दोनों के लिए विदेशी मुद्रा और द्विआधारी विकल्प के साथ भी, बुद्धिमान विश्लेषण और एक अच्छी तरह से खेला रणनीति, पैसे अभी भी कर सकते हैं खो दिया जा सकता है. अनिवार्य रूप से, एक व्यापारी के लिए सक्षम होना चाहिए स्वीकार करते हैं किसी भी व्यक्तिगत कमियों के रूप में अच्छी तरह के रूप में अपनी शक्तियों और क्षमताओं की है । और सब से ऊपर, लालच और भय हमेशा धक्का एक खाते में overexposure.

के रूप में वे कर रहे हैं सुरक्षा जाल के क्षणों के लिए व्यक्तिगत कमजोरी है, मैं सुझाव है कि devoting के लिए काफी समय अच्छी तरह से की योजना बनाई पैसे प्रबंधन रणनीति.
 

तकनीक के लिए विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन

कोई ट्रेडिंग रणनीति है की पेशकश करने में सक्षम एक के खिलाफ 100% संरक्षण घाटा, जो है क्यों जोखिम प्रबंधन में सक्षम बनाता है एक व्यापारी रहने के लिए विलायक जब भी निवेश खट्टा बारी.

सबसे लोकप्रिय जोखिम प्रबंधन तकनीक के इस प्रकार के लिए इसी तरह की है कि जो मैं पहले ही उल्लेख किया है – निवेश करने के लिए केवल एक छोटा सा हिस्सा है. इस समय मैं बोल रहा हूँ की अलग-अलग ट्रेडों के नहीं, बल्कि अपने समग्र खाते की शेष राशि. इस मामले में, यह सलाह दी जाती है के जोखिम के लिए आम तौर पर सिर्फ 1% से 3% करने के लिए जब एक स्थिति को खोलने. इस तरह अपने खाते को समाप्त हो नहीं है, और यदि आप वास्तव में अपने खाते में इस नियम का उपयोग कर, यह आप का मतलब है पर कारोबार के लिए, या शायद आप कर रहे हैं बस बीमार तैयार करने के लिए लाइव ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा बाजार – जिसका अर्थ है कि या तो अपने तकनीकी या मौलिक व्याख्या के बाजारों में त्रुटिपूर्ण है.

व्यापार के साथ एक रोकने के नुकसान के सभी समय पर और से बचने के लिए आंदोलन कुंजी का सम्मान करने के लिए अपने प्रारंभिक योजना और सामान्य जोखिम प्रबंधन. एक रोकने के नुकसान के लाभ के मुक्त मार्जिन में अपने ट्रेडिंग खाते में है, जो कर सकते हैं तब इस्तेमाल किया जा करने के लिए मदद से आप से बाहर चढ़ाई, एक बुरा व्यापार है.

उचित जोखिम प्रबंधन तकनीकों चाहिए न केवल अनुमति अस्तित्व में कभी-चुनौतीपूर्ण वातावरण के लिए, लेकिन प्रोत्साहित करना चाहिए संतुलित विकास. जोखिम इनाम अनुपात सकता है इस प्रभाव पर अपने ट्रेडिंग खाते में है, लेकिन अनुपात में होना चाहिए, भी अनुकूलित किया जा करने के लिए मुद्रा जोड़ी आप ट्रेडिंग कर रहे हैं.

हालांकि, यह वांछनीय नहीं है का उपयोग करने के लिए एक ही जोखिम-इनाम अनुपात पर सभी मुद्रा जोड़े. हर बाजार की अपनी विशेषताओं, है कि भावना में कुछ मुद्रा जोड़े आगे बढ़ रहे हैं दूसरों की तुलना में तेजी है, और इसलिए यात्रा की दूरी से अलग हैं । एक उचित जोखिम-इनाम अनुपात माना जाता है होना करने के लिए कहीं भी बीच 1:1.5 और 1:2.5, कुछ के साथ ऊपर या नीचे इस श्रृंखला के लिए टाला जा सकता है ।

अंत में, का उपयोग कर सहसंबंध भी मदद करनी चाहिए करने के लिए आप में विविधता लाने और यहां तक कि बचाव अपने पोर्टफोलियो में कठिन समय में. बड़ी कंपनियों और पार ले जाने में सहसंबद्ध तरीके से, के रूप में अच्छी तरह के रूप में जोखिम-बंद/जोखिम पर बाजार.
 

तकनीक के लिए द्विआधारी विकल्प के जोखिम प्रबंधन

जब यह आता है करने के लिए द्विआधारी विकल्प कारोबार में, अलग-अलग जोखिम प्रबंधन तकनीकों और रणनीतियों लागू किया जाना चाहिए.
के विपरीत fx बाजारों, द्विआधारी ट्रेडों लॉक करने के लिए अपने विकल्प पूर्व निर्धारित समय समाप्ति तिथि है । इसका मतलब यह है कि अगर चीजें गलत जाने के बाद विकल्प कारोबार कर रहा है, यह नीचे करने के लिए मानव प्रकृति और आत्मविश्वास में विश्लेषण किया.

हालांकि, द्विआधारी दलाल की पेशकश कई संभावनाओं के साथ परछती के लिए एक व्यापार के खिलाफ जाता है कि आप, और एक के सबसे लोकप्रिय में से एक है जल्दी बंद. इस व्यापार के उपकरण का मौका प्रदान करता है के लिए एक व्यापार से बाहर निकलने से पहले समय समाप्ति तिथि तक पहुँच जाता है, को प्रभावित करने वाले कुल तक पहुँचने के लिए किसी भी नुकसान. उदाहरण के लिए, अगर बाजार में आप के खिलाफ चला जाता है और आपके लिए अच्छा विकल्प है के बाहर पैसे पर एक विशिष्ट पल के समय से पहले समाप्ति की तारीख, दलाल की अनुमति दे सकता है आप बाहर जाने के लिए अपने व्यापार के लिए एक शुल्क है कि लागत से भी कम है के आपके विकल्प जब यह समाप्त हो रहा है के बाहर पैसे.

एक ही विशेषता के लिए मान्य विकल्प के परिष्करण में पैसा भी है. किसी भी समय बाहर निकलें के साथ एक छोटे से लाभ के बजाय, रहने और जोखिम हासिल करने के लिए और अधिक विकल्प समाप्त हो रहा है लाभ के लिए. इस संभावना में शामिल किया जाना चाहिए किसी भी जोखिम प्रबंधन रणनीति के रूप में यह व्यापारी की अनुमति देता का उपयोग करने के लिए नये अधिग्रहीत, 'नि: शुल्क' मार्जिन में निवेश करने के लिए एक व्यापार हो सकता है कि बड़ी संभावना है कि समाप्त करने के लिए सफलतापूर्वक किया है. यह प्रतीत नहीं हो सकता है आकर्षक है, लेकिन है कि वास्तव में पर निर्भर करता है, अपनी जोखिम उठाने की क्षमता.

रेंज ट्रेडिंग है एक आवश्यक जोखिम प्रबंधन उपकरण है कि सबसे अच्छा इस्तेमाल किया है जब बाजार में नहीं कर रहे हैं यात्रा, या जब वे कर रहे हैं उम्मीद की जा करने के लिए एक रेंज में. एक स्पर्श विकल्प और सीमा विकल्पों के साथ अल्पकालिक समाप्ति की तारीख, और उच्च-निम्न विकल्पों के साथ बड़ा समय सीमा समाप्ति दिनांक, किया जाना चाहिए कारोबार में इन अवधियों. इस विविधता लाने में मदद मिलेगी पोर्टफोलियो, प्लस यह मदद मिलेगी आप से बचने के लिए कारण पर्वतमाला छोटे हैं (उदाहरण के लिए पर्वतमाला एशियाई सत्र में, पर्वतमाला से पहले महत्वपूर्ण आर्थिक विज्ञप्ति, आदि।)

संबंधित सवाल: