परिचय करने के लिए विदेशी मुद्रा द्वारा TradersAsset

विदेशी मुद्रा बाजार में सबसे बड़ा वित्तीय बाजार दुनिया में है । विदेशी मुद्रा लेनदेन से लेकर व्यक्तिगत लेनदेन, इस तरह के एक पर्यटक के रूप में मुद्रा का आदान प्रदान पर एक बैंक के लिए, बहु अरब डॉलर के लेन-देन द्वारा किए गए बड़े कॉर्पोरेट संस्थाओं और सरकारों के लिए विदेशी व्यापार और वाणिज्य । विदेशी मुद्रा या FX, के रूप में इसे और अधिक सामान्यतः करने के लिए, बस संक्षिप्त रूपों के लिए "विदेशी मुद्रा".

अंतर्निहित परिसंपत्ति वर्ग है कि इस पर लागू होता है के लिए कर रहे हैं के रूप में भेजा "मुद्राओं". विकास और उपलब्धता की ऑनलाइन ट्रेडिंग प्रौद्योगिकी और वैश्विक कनेक्टिविटी है कि इसका मतलब यह नहीं है सिर्फ पैसे प्रबंधकों और बड़े संस्थानों के लिए कर सकते हैं कि विदेशी मुद्रा व्यापार.

ऑनलाइन ट्रेडिंग उपलब्ध किया गया है जनता के लिए देर से 1990 है, और आमतौर पर कहा जाता है के रूप में "खुदरा विदेशी मुद्रा". खुदरा विदेशी मुद्रा एक विशुद्ध रूप से सट्टा बाजार जहां व्यक्तियों अटकलें ब्याज दरों पर मुद्राओं के बीच. कोई भौतिक लेनदेन वास्तव में जगह ले, लेकिन परिणाम बहुत असली हैं.

शीर्ष 20 विदेशी मुद्रा दलालों

बोनससमीक्षा
नहीं । दलालजमाका लाभ उठाने
1.$50100%1000:1

समीक्षा

2.$100$10,000400:1

समीक्षा

3.$200विभिन्न400:1

समीक्षा

4.$550%888:1

समीक्षा

5.$10025%500:1

समीक्षा

6.$100कोई नहीं200:1

समीक्षा

7.$10020%200:1

समीक्षा

8.$25050%400:1

समीक्षा

वैश्विक व्यापार के रूप में बढ़ जाती है, की संख्या तो करते हैं विदेशी मुद्रा लेनदेन बाहर किया जाता है प्रत्येक दिन है. इस का एक उदाहरण है व्यापार की मात्रा के भीतर विदेशी मुद्रा बाजार में, वर्तमान में सूचित किया जा करने के लिए डॉलर की अतिरिक्त में 4trillion प्रति दिन. इसी प्रकार, खुदरा बाजार में एक दैनिक व्यापार के कारोबार करने के लिए $100billion प्रत्येक दिन है. इस वैश्विक बाजार मुद्राओं के व्यापार के लिए उच्च मांग में है और चल रही है 24 घंटे एक दिन, और लगभग एक सप्ताह के सात दिन. यह संभव बना दिया है की वजह से यह करने के लिए जा रहा है एक वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक संचार नेटवर्क (ईसीएन), और नहीं एक शारीरिक मुद्रा के साथ उद्घाटन और समापन टाइम्स. वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में विभाजित किया जा सकता तीन मुख्य क्षेत्रों; उत्तरी अमेरिका, यूरोप और आस्ट्रेलिया. व्यापार शुरू होता है प्रत्येक सप्ताह में न्यूजीलैंड के द्वारा पीछा किया, सिडनी, टोक्यो, लंदन और न्यूयॉर्क. वहाँ रहे हैं कुछ अतिव्यापी बार राज्य क्षेत्रों के बीच, और इन प्रदान करते हैं विदेशी मुद्रा व्यापारियों के साथ एक अत्यधिक सक्रिय ट्रेडिंग विंडो में जो व्यापार करने के लिए.

विदेशी मुद्रा बाजार खुला है हर किसी के लिए के माध्यम से कई ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश का उपयोग करने के लिए यह वैश्विक बाज़ार. आप सभी की जरूरत के लिए अर्हता प्राप्त हो सकता है 18 साल की उम्र में, और मतलब है बनाने के लिए एक वैध डिपॉज़िट. यह इस स्तर पर महत्वपूर्ण चेतावनी देने के लिए संभावित व्यापारियों है कि वहाँ व्यापार के साथ जुड़े जोखिम विदेशी मुद्रा बाजार में. आप कभी नहीं करना चाहिए जोखिम पूंजी है कि आप बर्दाश्त नहीं कर सकता करने के लिए खो देते हैं और आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए अपने व्यापार की शिक्षा के लिए एक सफल दिन व्यापारी है. अपने सही रणनीति हालांकि, और आप कर सकते हैं बनाने के लिए पर्याप्त लाभ, एक अद्वितीय और प्रेरणादायक उदाहरण है जो जॉर्ज सोरोस, प्रसिद्ध बनाने के लिए एक अरब डॉलर एक ही दिन में.

समझ विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग

विदेशी मुद्रा हो सकता है संक्षेप में परिभाषित के रूप में आदान-प्रदान या व्यापार मुद्राओं की. इसे प्रस्तुत किया है में एकाधिक मुद्रा जोड़े के रूप में इस तरह के EUR/अमरीकी डालर (यूरो/अमरीकी डॉलर). दिल में ट्रेडिंग मुद्रा के विनिमय दर के प्रत्येक मुद्रा. विनिमय दर स्थापित करता है, एक मुद्रा के मूल्य के खिलाफ एक और, और द्वारा निर्धारित किया जाता है कई व्यापक आर्थिक चर इस तरह के रूप में ब्याज दरों में और राष्ट्रीय उत्पादकता. निरंतर उतार-चढ़ाव के बीच मुद्राओं के मूल्यों पर महत्वपूर्ण है खुदरा विदेशी मुद्रा, के रूप में इस प्रभाव का सट्टा मूल्य निर्धारण के प्रत्येक मुद्रा जोड़ी. सही ढंग से भविष्यवाणी मूल्य में अंतर के बीच के चुने हुए दो मुद्राओं और फिर जा रहा है, "लंबे समय" (खरीद) या जा रहा है "कम" (बेचना), है कि कैसे विदेशी मुद्रा व्यापारी एक लाभ बनाने के लिए. कृपया नीचे देखें के लिए और अधिक परिभाषा आप मदद करने के लिए इस्तेमाल किया शब्दावली को समझने में विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग.

का लाभ उठाने का लाभ उठाने के भीतर विदेशी मुद्रा परिभाषित किया जा सकता है बस के रूप में उधार लिया गया धन या ऋण प्रदान करने के लिए व्यापारियों द्वारा उनके दलालों, और व्यक्त किया जाता है एक अनुपात के रूप में. एक 50:1 के अनुपात, उदाहरण के लिए, सूचित करेंगे कि आप में सक्षम हो जाएगा व्यापार करने के लिए $50 के साथ हर $1 के लिए आप के ऊपर डाल दिया. विदेशी मुद्रा एक margined उत्पाद और व्यापार की पेशकश की है में 100.000 इकाइयों की एक मुद्रा (भी ज्ञात के रूप में पिप्स). एक व्यापारी की जरूरत है केवल एक छोटा सा प्रतिशत के पूर्ण मूल्य की एक स्थिति में करने के लिए जगह में एक व्यापार के लिए और से लाभ के लिए एक उच्च का लाभ उठाने । कृपया ध्यान दें कि leverages बढ़ाना कर सकते हैं लाभ और हानि दोनों और जोखिम भरा हो सकता है, तथापि, जोखिम काफी कम हो जाता है के साथ का उपयोग करता है, बंद करो और सीमा आदेश । यह भी उल्लेख के लायक है कि मुद्रा के मूल्य निर्धारण आम तौर पर परिवर्तन के द्वारा कम से कम 1% के भीतर प्रत्येक ट्रेडिंग दिन. हम व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के लिए कैसे समझ करने के लिए जगह में जोखिम प्रबंधन के आदेश से पहले वे का लाभ लेने के लिए उच्च का लाभ उठाता सबसे द्वारा की पेशकश की विदेशी मुद्रा दलालों.

पिप्स और अंक – विदेशी मुद्रा के मूल्य निर्धारण और मुनाफे में कर रहे हैं आमतौर पर संदर्भित करने के लिए पिप्स में. यह एक संक्षिप्त अवधि के बिंदु में प्रतिशत. एक बात है छोटी संभव परिवर्तन के बाईं ओर पर दशमलव में एक की कीमत के लिए, उदाहरण के लिए, एक की कीमत 1.3574, एक बिंदु है '1'. मुद्रा के मूल्य बाँधना आमतौर पर है के साथ प्रतिनिधित्व करने के लिए एक नंबर चार दशमलव स्थानों. एक रंज है सबसे छोटी आंदोलन में है कि मूल्य, या एक परिवर्तन के $0.0001 के लिए अमेरिकी डॉलर के संबंधित मुद्रा जोड़े. यह है भी संदर्भित करने के लिए के रूप में के 1/100th 1 प्रतिशत या "एक आधार बिंदु". उदाहरण के लिए, अगर EUR/USD विनिमय दर है 1.3574, लेकिन तब तक 1.3575 – मूल्य की जोड़ी चढ़ गया है द्वारा एक पिप. इस नियम के अपवाद है येन ( ¥ ) है, जो प्रदर्शित किया जाता है, दो दशमलव स्थानों के लिए और छोटी से छोटी परिवर्तन हो जाएगा की एक वेतन वृद्धि 0.01.

मूल्य निर्धारण – प्रत्येक वैश्विक मुद्रा में एक तीन अक्षर का कोड यह करने के लिए आवंटित. पहले दो अक्षरों आमतौर पर चित्रित मूल के अपने देश और तीसरा अक्षर का प्रतिनिधित्व करता है आमतौर पर घरेलू मुद्रा का नाम है. इस के उदाहरण हैं GBP के लिए महान ब्रिटिश पाउंड, और AUD ऑस्ट्रेलियाई डॉलर. सभी मुद्राओं में किया जा सकता है एक साथ रखा, और के आगमन के साथ डिजिटल मुद्राओं, कई ऑनलाइन दलालों प्रदान और भी अधिक व्यापार की संभावनाओं की पेशकश के द्वारा अपने ग्राहकों की क्षमता के साथ बाँधना Bitcoin (वर्तमान कोड: एक्सबीटी, इससे पहले: बीटीसी).

विदेशी मुद्रा बाजार में प्रस्तुत दो मुद्राओं एक दूसरे के खिलाफ, इस तरह के रूप में EUR/अमरीकी डालर, उदाहरण के लिए. पहली मुद्रा जोड़ी में जाना जाता है के रूप में आधार मुद्रा है । इस रूप में भी जाना जाता प्राथमिक मुद्रा, या अधिक सामान्यतः के रूप में बोली. दूसरी मुद्रा जोड़ी में जाना जाता है के रूप में बोली मुद्रा. यह भी जाना जाता है के रूप में काउंटर मुद्रा है, या अधिक सामान्यतः करने के लिए भेजा के रूप में पूछना. बोली की कीमत उच्चतम मूल्य एक खरीदार भुगतान करने को तैयार है, और कीमत पूछने के लिए सबसे कम कीमत है एक विक्रेता स्वीकार करने को तैयार है. बोली के बीच अंतर और कीमतों में पूछना एक फैल कहा जाता है, तो उदाहरण के लिए EUR/अमरीकी डालर काम कर रहा है पर 1.35460/1.35468, प्रसार 0.8 पिप्स या 0.00008. इस के लिए अपवाद के लिए किया जाएगा किसी भी मुद्राओं के साथ रखा जापानी येन (जापानी येन), के रूप में वे उद्धृत कर रहे हैं पर सिर्फ दो दशमलव स्थानों. उदाहरण के लिए, एक अमरीकी डालर/येन की कीमत 101.80/101.83 का प्रदर्शन होगा, एक 3 रंज फैल गया ।

मूल्य की मुद्रा हमेशा ग्रहण पर 1 और उद्धृत मूल्य के लिए दूसरे में मुद्रा जोड़ी के मूल्य पर सूचीबद्ध चार या पांच दशमलव स्थानों. EUR/अमरीकी डालर की मुद्रा जोड़ी के साथ एक उद्धृत मूल्य के 1.35745 उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह होगा कि €1.00 यूरो (आधार मुद्रा) के लिए खरीदा जा सकता $1.36 अमरीकी डालर (भाव मुद्रा में).

रखकर विदेशी मुद्रा ट्रेडों ऑनलाइन

के बुनियादी तंत्र, एक विदेशी मुद्रा व्यापार सरल है । आप "खरीद" एक मुद्रा बाँधना यदि आप विश्वास के साथ आधार मुद्रा के मूल्य में वृद्धि होगी के खिलाफ काउंटर मुद्रा (यानी: जब बोली मूल्य नीचे चला जाता है). वैकल्पिक रूप से, आप बेचने के एक मुद्रा जोड़ी, तो आप महसूस किया कि आधार मुद्रा कमजोर होगा के खिलाफ काउंटर मुद्रा (यानी: जब बोली मूल्य से ऊपर चला जाता है). विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग का एक सरल तरीका है profiting जब मुद्रा के मूल्य में उतार चढ़ाव है, जो यह करता है पर हर दूसरे दिन के कारोबार के.

वहाँ रहे हैं एक भीड़ के उपकरण, तकनीकों और रणनीतियों पर विचार करने के लिए एक व्यापारी के रूप में. वहाँ भी कर रहे हैं कई ब्लॉग्स, सामाजिक मीडिया के सूत्रों और किताबें उपलब्ध करने के लिए गाइड और व्यापारियों को समझने में मदद कि कैसे वित्तीय बाजारों में काम करते हैं. हालांकि, यह vitally महत्वपूर्ण है समझने के लिए और आचरण एक विस्तृत तकनीकी और मौलिक विश्लेषण से पहले आप किसी भी विदेशी मुद्रा ट्रेडों. कुछ महत्वपूर्ण कारक है कि प्रभावित कर रहे हैं विदेशी मुद्रा में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता, मौद्रिक नीति, मुद्रा हस्तक्षेप और प्राकृतिक आपदाओं. मौलिक विश्लेषण में मदद मिलेगी इन पर प्रकाश डाला और मदद के साथ दोनों छोटी और लंबी अवधि के व्यापार रणनीतियों.

तकनीकी विश्लेषण – तकनीकी विश्लेषण की एक विधि है की भविष्यवाणी की दिशा के मूल्य निर्धारण का उपयोग करके ऐतिहासिक बाजार के आंकड़ों पर कीमत और मात्रा. वहाँ रहे हैं कई तकनीकी विश्लेषण अपनाने इस्तेमाल सिस्टम हाजिर करने के लिए मूल्य रुझानों, इस तरह के रूप में मोमबत्ती तकनीक, डॉव सिद्धांत या बिंदु और आंकड़े (पी एंड एफ).

मौलिक विश्लेषण – एक मौलिक विश्लेषण के द्वारा की तुलना में बहुत जटिल है और कई आर्थिक घोषणाओं जानकारी हासिल करने के लिए एक मुद्रा. इन में शामिल हैं, व्यापक आर्थिक संकेतकों में इस तरह के रूप में बेरोजगारी के आंकड़े, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई), क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई), बिक्री पर टिकाऊ वस्तुओं और खुदरा बिक्री में, कुछ नाम करने के लिए. विदेशी मुद्रा एक उच्च तरलता बाजार है, इसलिए कीमतों में तेजी से बदल सकते हैं के जवाब में समाचार और अल्पकालिक घटनाओं. विदेशी मुद्रा व्यापारियों का उपयोग कर सकते हैं इन संकेतकों का मूल्यांकन करने के लिए देशों, और फलस्वरूप अपनी मुद्राओं के मूल्य में मदद करने के लिए जगह सफल ट्रेडों.

कुंजी शब्दों को समझने के लिए जब विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग:

  • कागज व्यापार – यह करने के लिए संदर्भित करता वर्चुअल या नकली कारोबार, आम तौर पर इस्तेमाल के लिए अभ्यास प्रयोजनों. कई विदेशी मुद्रा दलालों की पेशकश नि: शुल्क डेमो खातों जहां नए व्यापारियों मुद्रा खरीदने और बेचने के लिए एक पूर्व सहमति व्यक्त की राशि का डेमो धन. मंच के समान हो जाएगा करने के लिए एक वास्तविक पैसा व्यापारी का उपयोग करेगा, लेकिन पदों कारोबार काल्पनिक हैं और बस का ट्रैक रखने के अपने सैद्धांतिक व्यापार प्रगति की है । यह महत्वपूर्ण है कि नए व्यापारियों के अनुरोध डेमो खातों और अभ्यास से पहले खतरे में डाल अपनी खुद की राजधानी. यह प्रदान करेगा वास्तविक दुनिया अनुभव में व्यापार और दे आप के लिए एक महसूस सुविधाओं और कार्यक्षमता के दलाल मंच से पहले आप जमा है ।
  • कीमत कार्रवाई – समझ कीमत कार्रवाई का आधार है हर सफल व्यापारी. यह एक बहुत ही व्यक्तिपरक प्रक्रिया है, जो है क्यों यह लगता है मायावी सबसे व्यापारियों के लिए. यह बहुत आसानी से किसी भी आंदोलन द्वारा किए गए एक मुद्रा जोड़ी और विश्लेषण किया जा सकता का उपयोग करके मोमबत्ती विश्लेषण उपकरण पर एक चार्ट है । इसे प्रोत्साहित करने के लिए व्यापारियों को सक्रिय बजाय प्रतिक्रियाशील, और मदद करता है उन्हें पहचान पैटर्न से पिछले वर्षों के रुझान पर लागू करने के लिए भविष्य ट्रेडों.
  • Backtesting – कीमत कार्रवाई के आधार रूपों किसी भी व्यापार रणनीति है, और इसलिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए एक प्रभावी व्यापारी. अवलोकन सफल रणनीतियों के साथ प्रदान करेगा के आधार बनाने के लिए आवश्यक और अधिक उन्नत व्यापार प्रणाली और रणनीतियों के अपने खुद के. यह जोखिम भरा है को चलाने के लिए नए व्यापार रणनीतियों में वास्तविक समय में है । यह है जहाँ Backtesting में आता है, उपलब्ध कराने के द्वारा एक व्यापारी के साथ चलाने के लिए अवसर के सिमुलेशन अपने या अपने व्यापार रणनीतियों पर पिछले डेटा. इस में मदद मिलेगी एक व्यापारी की प्रभावशीलता गेज एक रणनीति है, जो तब लागू किया जा सकता है वास्तविक समय में.
  • बंद करो हानि और लाभ लक्ष्य का आदेश – लक्ष्य लाभ और नुकसान को रोकने के कर रहे हैं के भाग के लिए एक व्यापक जोखिम प्रबंधन रणनीति यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापारी कर सकते हैं बनाए रखने के लिए एक लाभदायक स्थिति है । एक लाभ लक्ष्य है, एक पूर्व निर्धारित बिंदु पर है, जो एक व्यापारी बाहर निकल जाएगा उनके लाभदायक व्यापार के लिए लाभदायक रहते हैं. यह सामान्य रूप से सेट किया जा सकता के रूप में एक डॉलर या एक प्रतिशत की राशि. एक रोकने के नुकसान के आदेश के विपरीत है एक लाभ लक्ष्य का आदेश. जबकि लाभ-हानि के लिए यह सुनिश्चित करता है कि एक व्यापारी बाहर निकलने के whilst अभी भी लाभदायक है, एक बंद करो नुक्सानः आदेश स्वचालित रूप से बाहर निकलने के एक व्यापारी से एक व्यापार है कि तक पहुँच गया है एक पूर्व निर्धारित स्तर के घाटे में है ।

पैसे के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करने के लिए एक सफल व्यापार कैरियर है । एक व्यापार के बिना एक से बाहर निकलें रणनीति है अत्यधिक होने की संभावना करने के लिए नेतृत्व करने के लिए घाटे में चल रहा है. अपने पहले निवेश, एक निवेश में अपने स्वयं के शिक्षा के क्षेत्र में. समझते हैं और इन पर लागू जोखिम प्रबंधन रणनीति बनाने के लिए जब ट्रेडों रखने के लिए अपने व्यापार के कैरियर सुसंगत और लाभदायक है ।

संबंधित सवाल: